2024 में Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? (10+ आसान तरीके)

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye – अगर आप इंटरनेट पर पैसे कैसे कमाए ये ढूंढ रहे हैं तो आपने एफिलिएट मार्केटिंग का नाम जरूर सुना होगा, आज के समय में हजारो लोग एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं।

और अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए घर बैठे लाखों रुपए की कमाई करना चाहते है, तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक अच्छे से जरूर पढ़े, क्योकि इस आर्टिकल में हम Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में बिल्कुल विस्तार से समझेंगे।

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे विश्वसनीय और लोकप्रिय तरीकों में से एक है, इसलिए जब भी कोई यह जानने की कोशिश करता है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो उसे Affiliate Marketing का नाम जरूर सुनाई देता है।

लेकिन सही जानकारी न होने के कारण बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग शुरू तो कर देते है, लेकिन पैसे नही कमा पाते, और फिर वो एफिलिएट मार्केटिंग छोड़ देते है, आपके साथ ऐसा न हो इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरे ध्यानपूर्वक से पढ़िये। क्योंकि इस आर्टिकल में हम एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए बहुत ही सरल भाषा में समझेंगे जिसे एक छोटा बच्चा भी समझ सकता है।

इस पोस्ट में हम एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े उन सभी सवालों को अच्छे से समझेंगे जो ज्यादातर लोगो के मन में रहता है जैसे की एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें, एफिलिएट मार्केटिंग कैसे सीखें, Amazon Affiliate से आप कितना कमा सकते हैं, क्या एफिलिएट मार्केटिंग शुरुआती लोगों के लिए अच्छी है इत्यादि।

इस प्रकार के एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई कैसे करें इससे जुड़े अनेको सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में विस्तार से मिल जायेंगे। खैर बहुत हो गई बाते चलिए अब Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye इसको बिल्कुल अच्छे से समझते है।

जरा ध्यान दीजिए --- यह पोस्ट थोड़ी लंबी हो सकती है क्योंकि इसमें हम एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बहुत ही डिटेल मे समझेंगे, इसलिए आप इस पोस्ट को धैर्यपूर्वक से पढ़ें, ना की जल्दबाजी में। और यकीन मानिए अगर आप इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ कर एफिलिएट मार्केटिंग की शुरूआत करेंगे, तो आप यकीनन एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे।

अनुक्रम

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीको को समझने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की एफिलिएट मार्केटिंग होता क्या है और यह काम कैसे करता है, इसलिए चलिए पहले इसे ही समझते है।

बिल्कुल सरल भाषा में कहे तो, जब आप किसी अन्य कंपनी की सर्विस या प्रोडक्ट को अपने माध्यम से प्रोमोट करके बेचते हैं, और उससे कमीशन प्राप्त करते है, तो इसी प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है, कंपनी आपको बिक्री के बदले में काफी अच्छा खासा कमीशन देती है।

एफिलिएट मार्केटिंग को हिंदी में (सहबद्ध विपणन) कहा जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2027 तक एफिलिएट मार्केटिंग इंडस्ट्री 27.78 बिलियन डॉलर की हो जाएगी, जो कि 2020 से लगभग 91% ज्यादा है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले भविष्य में एफिलिएट मार्केटिंग की मांग कितनी होगी।

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको बस एक अच्छी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होता है, उसके बाद आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपने माध्यम से लोगों तक पहुंचाना होता है, यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होती है।

दरअसल, जब आप किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ते हैं तो आपको एक यूनिक लिंक मिलता है जिसे एफिलिएट लिंक भी कहा जाता है। आपको इस लिंक को अलग-अलग जगहों जैसे सोशल मीडिया, यूट्यूब, वेबसाइट आदि पर प्रमोट करना होता है। और फिर जैसे ही आपके लिंक पर क्लिक करके कोई व्यक्ति किसी प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको उसके बदले कमीशन मिलता है।

तो यही होता है एफिलिएट मार्केटिंग, उमीद है आप समझ गए होंगे। चलिए अब यह समझते है की एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करता है, और फिर हम समझेंगे की एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है

अब हम आपको बताते है की आखिर एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है। देखिये, कोई भी बड़ी कंपनी जब भी अपनी प्रोडक्ट बनाती है तो उसे बेच कर ही वह कंपनी पैसे कमाती है, और प्रोडक्ट को बेचने के लिये बहुत सी कंपनीयाँ एफिलिएट मार्केटिंग का सहारा लेती है।

मान लेते है एक कंपनी है जो टी शर्ट बनाती है, और उस कंपनी को एक टी शर्ट बनाने में कुल 100 का खर्चा आता है और वो कंपनी उस टी शर्ट को ऑनलाइन मार्केट मे 300 का बेचती है। और कंपनी चाहती है की उसके टी शर्ट जल्दी से जल्दी बिके और इसके लिये वो एफिलिएट मार्केटिंग का सहारा लेती है।

कंपनी का कहना होता है की अगर आप इसके टी शर्ट को अपने माध्यम से बेच देते है तो आपको कमीशन के तौर पर 50 रुपए मिलेंगे। इस प्रकार से कंपनी को एक टी शर्ट के पीछे 150 का मुनाफा होगा और जिसने उस टी शर्ट को अपने माध्यम से बेचा उसे भी 50 रुपए का मुनाफा हुआ।

तो कुछ इस प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग काम करता है, हमने बस आपको समझाने के लिये टी शर्ट का उदाहरण लिया, इंटरनेट पर आपको सैकड़ो, हजारों अलग अलग प्रोडक्ट मिल जायेंगे, जिन्हें आप अपने माध्यम से प्रोमोट करके कमीशन कमा सकते है।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2024

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है आपको बस उन तरीको को अच्छे से समझना है और जो तरीका आपको बेहतर लगे, उस तरीके से आप एफिलिएट मार्केट से कमाई करना शुरू कर सकते है। हम आपको अभी पूरी प्रक्रिया बताए की आप एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते है।

आपको बता दे की ज्यादातर लोगो को लगता है की एफिलिएट मार्केटिंग केवल Amazon या फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट को ही बेच कर किया जा सकता है लेकिन ऐसा नही है।

इंटरनेट पर आपको ऐसे सेकड़ो भरोसेमंद एफिलिएट मार्केटिंग के वेबसाइट मिल जायेंगे, जिनके एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करके आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है जैसे की Meesho, Shopify, ClickBank, Coursera, Teachable, Hostinger आदि। चलिए अब हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने की पूरी प्रक्रिया को एकदम विस्तार से बताते है।

1. एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करे

सबसे पहले आपको यह स्पष्ट होना चाहिए कि आप कौन सा एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करेंगे, ज्यादातर लोग जल्दबाजी में गलत एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर लेते हैं और फिर वो अच्छे से काम नहीं कर पाते हैं, इसलिए सबसे पहले आप यह समझ ले कि आपके लिये कौन सा एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करना सही रहेगा।

जैसे की मान लेते है अगर आप टीचिंग करते है तो आपके लिये Coursera, Teachable जैसे वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना काफी बेहतर रहेगा, क्योकि आप अपने स्टूडेंट्स को इनके कोर्स प्रोमोट करके काफी अच्छा कमीशन कमा सकते है। इसके अलावा अगर आप टीचिंग करते है तो आप अमेज़न या फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम को भी जॉइन करके अपने स्टूडेंट्स को बुक प्रोमोट करके कमीशन कमा सकते है।

सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद एफिलिएट प्रोग्राम की बात करे तो Amazon नंबर वन पर आता है, अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम लगभग 1 मिलियन से भी अधिक सहयोगियों के साथ दुनिया के सबसे बड़े Affiliate Marketing कार्यक्रमों में से एक है। अमेज़न पर आपको लाखों अलग अलग प्रोडक्ट्स मिल जायेंगे जिन्हें आप प्रोमोट करके कमीशन के तौर पर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

इसलिए आप चाहे तो अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन कर सकते है, इसके अलवा फ्लिपकार्ट भी सबसे अच्छे एफिलिएट प्रोग्रामों में से एक है आप फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम को भी जॉइन कर सकते है।

2. एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए प्रोडक्ट का चयन करे

एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने के बाद सबसे महत्वपूर्ण काम होता है Product का चयन करना, दूसरे शब्दों में कहें तो कैटेगरी का चयन करना, यानि कि आप किस प्रकार के कैटेगरी के प्रोडक्ट को Promote करके Affiliate Marketing करेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग अच्छे से करने और पैसे कमाने के लिए आपके लिए किसी एक कैटेगरी को चुनना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि आप हर तरह के प्रोडक्ट को प्रमोट नहीं कर सकते हैं, हालांकि कई लोग ऐसा भी करते हैं वो अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट को प्रमोट करके एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं, लेकिन वे लोग बहुत ही अनुभवी होते हैं।

लेकिन आपके पास एफिलिएट मार्केटिंग का इतना अनुभव नहीं है कि आप सभी प्रकार के प्रोडक्ट को प्रमोट करके एफिलिएट मार्केटिंग कर सके। इसलिए आपके लिए बेहतर है कि आप किसी एक कैटेगरी को चुनकर एफिलिएट मार्केटिंग करें, जैसे की आप किताबों की कैटेगरी चुन सकते हैं, किचन प्रोडक्ट्स की कैटेगरी चुन सकते हैं या फिर मोबाइल, लैपटॉप, टेक गैजेट की कैटेगरी चुन सकते हैं, इस तरह आप सैकड़ों कैटेगरी में से किसी को भी चुन सकते है।

3. एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए प्लेटफॉर्म बनाये

चलिए आपने एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन कर लिया और कैटेगरी का भी चयन कर लिया, लेकिन अब क्या? अब आपको एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना होगा जहां आप प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकें। आपको एक बात याद रखनी चाहिए कि एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा पैसा कमाने के लिए आपके पास ऑडियंस का होना बहुत ही जरूरी है।

बिना ऑडियंस के आप एफिलिएट मार्केटिंग नहीं कर पाएंगे, क्योंकि अगर आपके पास ऑडियंस ही नहीं होगी तो आप प्रोडक्ट्स का प्रमोशन किसे करेंगे और आपके द्वारा प्रमोट किए गए प्रोडक्ट्स को कौन खरीदेगा? और अगर आपके द्वारा प्रमोट किए गये प्रोडक्ट को कोई खरीदेगा नहीं, तो आपको कमीशन कैसे मिलेगा।

तो कुल मिलाकर बात यह है कि Affiliate Marketing करने के लिए आपके पास ऑडियंस होने चाहिए, और यदि आपके पास ऑडियंस नहीं है, तो आपको ऑडियंस जुटाने होंगे।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया अकाउंट पर 5 हजार फॉलोअर्स हैं, तो आप अपने फॉलोअर्स के साथ एफिलिएट लिंक शेयर करके अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। इसी तरह अगर टेलीग्राम में आपके ज्यादा सब्सक्राइबर हैं तो आप वहां भी अपना एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं।

तो इसी तरह आपको कुछ प्लेटफॉर्म तैयार करने होंगे जैसे सोशल मीडिया अकाउंट, यूट्यूब चैनल या वेबसाइट आदि। और प्लेटफॉर्म तैयार करने के बाद आपको अच्छे खासे ऑडियंस जुटाने होंगे।

4. अपनी एफिलिएट लिंक शेयर करे

जब आप प्लेटफॉर्म तैयार करके ऑडियंस जुटा लेंगे तब बारी आती है उन ऑडियंस को अपनी एफिलिएट लिंक शेयर करने की। आपने जिस भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन किया है, आपको वहा पर एफिलिएट लिंक मिल जायेगी, और आपको उसी लिंक को अपने ऑडियंस के साथ शेयर करना है। फिर जैसे की आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक पर क्लिक करके आपके ऑडियंस में से कोई भी प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलने लगेगा।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के 10 तरीके

अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि आप एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए प्लेटफॉर्म कहां और कैसे तैयार करेंगे, तो हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके अथवा प्लेटफॉर्म के बारे में बताते हैं, आप इन दस तरीकों में से कोई भी तरीका अपना सकते हैं

(1).Blog बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग करे
(2).Youtube चैनल बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग करे
(3).Apps बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग करे
(4).Instagram से एफिलिएट मार्केटिंग करे
(5).Whatsapp Group से एफिलिएट मार्कटिंग करे
(6).Whatsapp चैनल से एफिलिएट मार्केटिंग करे
(7).Facebook पेज से एफिलिएट मार्केटिंग करे
(8).Telegram चैनल बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग करे
(9).Quora पर सवालों के जवाब देकर एफिलिएट मार्केटिंग करे
(10).Twitter अकाउंट बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग करे

(1). Blog बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

सबसे लोकप्रिय और बेहतरीन तरीकों में से एक है ब्लॉगिंग, ब्लॉग बनाकर आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि आपने Affiliate Marketing के लिए जो भी Category चुनी है, उससे संबंधित एक ब्लॉग बनाना है। जैसे की मान लीजिए कि आपने एफिलिएट मार्केटिंग के लिए गिफ्ट कैटेगरी का चयन किया है, अब आपको गिफ्ट से संबंधित अपना ब्लॉग/वेबसाइट बना लेना है

और उस ब्लॉग में गिफ्ट से संबंधित पोस्ट लिखना है जैसे की बेस्ट बर्थडे गिफ्ट फार ब्रदर, सिस्टर, मदर आदि और उस पोस्ट में गिफ्ट का एफिलिएट लिंक भी शेयर कर देना है। फिर जैसे ही किसी को गिफ्ट पसंद आयेगा तो वो उस लिंक पर क्लिक करके उस गिफ्ट को खरीद लेगा और आपको उसके बदले कमीशन मिल जायेगा।

इस तरह आप किसी भी कैटेगरी से संबंधित ब्लॉग/वेबसाइट बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन याद रखें कि आपको ब्लॉग/वेबसाइट बनाना आना चाहिए, अगर आप नहीं जानते कि ब्लॉग कैसे बनाते हैं तो आप इसे सीख सकते हैं, इसमें आपका ज्यादा समय नहीं लगेगा। इंटरनेट पर ब्लॉग कैसे बनाएं से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको विस्तार से मिल जाएगी, आप वहां से सीख सकते हैं।

(2). Youtube चैनल बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

आप यूट्यूब चैनल बनाकर भी एफिलिएट मार्केटिंग से काफी अच्छी खासी इंकम कर सकते है, आज से समय में जितने भी यूटूबर है उनमें से लगभग सभी लोग एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाते है। यहा पर भी आपको वही करना है, आपने जिस भी कैटेगरी को एफिलिएट मार्केटिंग के लिये चुना है उससे संबंधित यूट्यूब चैनल बनाना है और उसी से जुड़े वीडियो बनाकर डालना है।

जैसे की मान लेते है आपने लैपटॉप की कैटेगरी को चुना है, अब आपको अपने यूट्यूब चैनल पर लैपटॉप से संबंधित बड़िया से बड़िया वीडियो बना कर डालना है जैसे की बेस्ट लैपटॉप फॉर स्टूडेंट या बेस्ट लैपटॉप अंडर 30 हजार आदि। और अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में उस लैपटॉप का एफिलिएट लिंक शेयर कर देना है, फिर जिसे भी आपका वीडियो पसंद आयेगा वो आपके डिस्क्रिप्शन में दिये गए लिंक से लैपटॉप खरीद लेगा और आपको उसके बदले काफी अच्छी कमीशन मिल जायेगी।

इस प्रकार से आप किसी कैटेगरी से संबंधित अपना यूट्यूब चैनल बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है, हमने आपको समझाने के लिए लैपटॉप कैटेगरी का उदाहरण लिया है, आप किसी और कैटेगरी को चुन कर अपना यूट्यूब चैनल बनाये क्योकि लैपटॉप वाली कैटेगरी में बहुत ही ज्यादा कम्पटीशन है, इस कैटेगरी में आपके अपने वीडियो पर व्यूज़ लाने में बहुत ही समय लग जायेगा। इसलिए बेहतर ये है की आप किसी ऐसे कैटेगरी का चयन करे जिसमें कम्पटीशन बहुत ही कम हो।

(3). Apps बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

आपको बता दें कि आप ऐप बनाकर भी एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ऐसे बहुत से Affiliate Marketers हैं जो सिर्फ Affiliate Marketing के लिए Apps बनाते हैं या बनवाते हैं।

आप भी चाहे तो Apps बनाकर बड़े ही आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। उदाहरण है लिए आप स्टडी से संबंधित एप बना सकते है। लेकिन यहा पर सवाल ये है की आपको Apps बनाना नही आता तब क्या करे, तो ऐसे में आप चाहे तो पहले थोड़ा समय देकर एप बनाना सिख सकते है।

या फिर अगर आपके पास वक्त नही है या आप एप बनाना नही सिखना चाहते, तब आप किसी App developer से एप बनवा सकते है, इसमें आपके थोड़े पैसे लग सकते है लेकिन आप App developer से अपने लिये बेहतरीन apps बनवा सकते है।

जैसे की आप स्टडी से संबंधित एप बनाकर उसमें स्टडी से जुड़े जितने भी प्रोडक्ट्स होते है उनके एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते है जैसे बुक्स, कॉपी, बग, आदि। और फिर आप अपने एप को गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते है, फिर जैसे ही आपके एप पर डाउनलोड आने लगेंगे, और स्टूडेंट आपका एप उपयोग करने लगेंगे, फिर आपने जो एफिलिएट लिंक शेयर किया होगा उससे स्टूडेंट स्टडी मटेरियल खरीदने लगेंगे और आपको कमीशन प्राप्त होने लगेगा।

इस प्रकार से Apps बनाकर भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाया जाता है, एफिलिएट मार्केटिंग में जितने भी अनुभवी लोग है वे इस तरीके को अपना कर एफिलिएट मार्केटिंग से काफी अच्छा पैसा कमा रहे है।

(4). Instagram से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए इंस्टाग्राम भी एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है। जिन लोगों के इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोअर्स हैं, उनकी पहली पसंद पैसा कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग ही होती है, क्योंकि इससे अच्छी इनकम होती है। आप भी चाहे तो अपने इंस्टाग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है, लेकिन इसके लिये आपके इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोवर्स होने चाहिए।

अगर आपके इंस्टाग्राम पर अधिक फॉलोवर्स नही है, तो सबसे पहले आप अपने इंस्टाग्राम पर अधिक से अधिक फॉलोवर्स बड़ाए। इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बड़ाए इसकी जानकारी आप इंटरनेट से प्राप्त कर सकते है। फिर जब आपके इंस्टाग्राम ज्यादा फॉलोवर्स हो जाए तब आप अपने इंस्टाग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग करके घर बैठे पैसे कमा सकते है।

शेयर चैट से पैसे कैसे कमाए
जोश ऐप से पैसे कैसे कमाए
मोज ऐप से पैसे कैसे कमाए

(5). Whatsapp Group से एफिलिएट मार्कटिंग करके पैसे कमाए

बहुत से लोग व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उससे भी एफिलिएट मार्कटिंग करते है, क्योकि एक व्हाट्सएप ग्रुप 1024 लोगो को जोड़ा जा सकता है, और एफिलिएट मार्कटिंग करने के लिये 1024 लोग कम नही होते है। आप भी चाहे तो अपना खुद का व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उसमें लोगो को जोड़ सकते है और फिर उस ग्रुप में अपने एफिलिएट लिंक शेयर करके एफिलिएट मार्कटिंग कर सकते है।

(6). Whatsapp चैनल से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

पहले व्हाट्सएप में केवल ग्रुप्स बनाया जा सकता था, लेकिन अब व्हाट्सएप आपको (व्हाट्सएप चैनल) बनाने का सुविधा भी दे रहा है, और बहुत से लोग इस सुविधा का लाभ एफिलिएट मार्केटिंग करके उठा रहे है, आप भी इस सुविधा का लाभ कुछ इस प्रकार से ले सकते है। आप चाहे तो व्हाट्सएप चैनल बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है, व्हाट्सएप चैनल बनाना बहुत ही सरल है फिर भी अगर आपको व्हाट्सएप चैनल बनाना नही आता, तो आप इंटरनेट पर इसकी जानकारी ले सकते है।

(7). Facebook पेज से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

जितने भी अनुभवी लोग है एफिलिएट मार्केटिंग में, वो फेसबुक पेज का सहारा जरूर लेते है एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिये। और आपके लिए भी फेसबुक पेज एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है एफिलिएट मार्केटिंग के लिये, यहा पर भी आपको अपने चुने गए कैटेगरी से संबंधित फेसबुक पेज बनाना है और उस पेज पर ऑडियंस को जुटाना है जैसे ही आपके फेसबुक पेज पर ज्यादा ऑडियंस हो जाए फिर वहा पर आपको अपने एफिलिएट लिंक शेयर करके एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर देना है।

(8). Telegram चैनल बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग करना हो और टेलीग्राम चैनल की बात ना हो ऐसा हो ही नही सकता है, टेलीग्राम चैनल को एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए बेहतरीन विकल्पों में से एक माना जाता है, यहा पर आपको अपने टेलीग्राम चैनल पर subcriber बड़ाने होते है और जब आपके subcriber बड़ जाते है, तब आप अपने टेलीग्राम चैनल की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है।

(9). Quora पर सवालों के जवाब देकर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

Quora एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहा पर लाखों लोग अपने सवाल पूछते है आप उन लोगो के सवालों का जवाब देकर भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है, जैसे की मान लेते है किसी ने Quora पर अपना सवाल पूछा है की उसे एक स्मार्ट वॉच चाहिए लेकिन वो समझ नही पा रहा की वो किस कंपनी का स्मार्ट वॉच खरीदे, अब ऐसे में आप उसे बता सकते है की किस कंपनी की स्मार्ट वॉच बेस्ट है एवं सस्ती है और उसे अपना एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते है, फिर जैसे ही वो आपके लिंक से स्मार्ट वॉच खरीदेगा आपको उस पर कमीशन प्राप्त होगा। इस प्रकार से लाखों सवाल आपको Quora पर मिल जायेंगे जिनके जवाब देकर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है।

(10). Twitter से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

Twitter भी एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए काफी बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, जो लोग ट्विटर पर ज्यादा एक्टिव रहते है और जिनके ट्विटर पर थोड़े अच्छे फॉलोवर्स है उनके लिए ट्विटर से एफिलिएट मार्केटिंग करना काफी आसान है। और अगर आप भी उन लोगो में से है जिनके ट्विटर एकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोवर्स है, तो आपके लिए ट्विटर से एफिलिएट मार्केटिंग करना काफी आसान है आपको बस अपने फॉलोवर्स के साथ ट्वीट के माध्यम से अपना एफिलिएट लिंक शेयर करना है उसके बाद आपके फॉलोवर्स में से जोभी आपके लिंक से ट्रांसेक्शन करेगा आपको कमीशन प्राप्त होगा। अगर आपके ट्विटर पर बहुत ही कम फॉलोवर्स है, तो आप पहले अपने फॉलोवर्स को बड़ाए फिर उसके बाद एफिलिएट मार्केटिंग करना स्टार्ट करे।

तो ये थे कुछ 10 बेहतरीन तरीके जिनकी सहायता से लाखों लोग एफिलिएट मार्केटिंग करते है और आप भी इन्ही तरिको से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। अभी हमने आपको उपर जितने भी तरीके बताए है उनमें एक बात common (आम) है और वो है ऑडियंस। आप किसी भी तरीको को अपनाकर एफिलिएट मार्केटिंग करे लेकिन ऑडियंस का होना बिल्कुल ही जरूरी है आपके पास जितने ज्यादा Subcribers, ऑडियंस होंगे, आप उतना ही अधिक पैसा एफिलिएट मार्केटिंग से कमा पाएंगे। इसलिए आप अपना अधिक ध्यान ऑडियंस को जुटाने में लगाए, क्योकि आपके पास ऑडियंस होंगे तो आपके लिए एफिलिएट मार्केटिंग करना बहुत ही आसान होगा, और आप ज्यादा से ज्यादा पैसे भी कमा पाएंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें

ज्यादातर लोगो का यही सवाल रहता है की एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें? तो आपको बताना चाहते है की आप सबसे पहले एफिलिएट मार्केटिंग को सिखना शुरू करे, जब आप सीखना शुरू कर देंगे तो धीरे धीरे आपको सब कुछ समझ में आने लगेगा की एफिलिएट मार्केटिंग की शुरूआत कैसे होती है। अगर आप बिना सीखे ही यूट्यूब पर वीडियो देख कर एफिलिएट एकाउंट बना भी लेंगे, तो आप उससे पैसे नही कमा पाएंगे, इसलिए सबसे पहले आप अपना समय देकर धेर्य के साथ एफिलिएट मार्केटिंग सीखे।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे सीखें

इस इंटरनेट की दुनिया में कोई भी काम अब मुश्किल नही रहा है, आपको इंटरनेट पर एफिलिएट मार्केटिंग सिखने के अनेको साधन मिल जायेंगे। आप चाहे तो इंटरनेट की मदद से फ्री में ही पूरी अच्छी तरह से एफिलिएट मार्केटिंग सिख सकते है, इसके अलावा आप चाहे तो paid course से भी एफिलिएट मार्केटिंग सीखें सकते है, लेकिन अगर आपके पास paid course लेने के पैसे नही है तो कोई बात नही आप यूट्यूब पर फ्री में भी एफिलिएट मार्केटिंग सीख सकते है। नीचे हमने कुछ वेबसाइट एवं यूट्यूब चैंनल के नाम बताए है जहा से आप एफिलिएट मार्केटिंग सीखें सकते है।

FAQs :-

क्या मैं सच में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकता हूं?

हाँ, आप Affiliate Marketing से पैसा बिल्कुल कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको यह अच्छे से समझना होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है और आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

हमने ऊपर Affiliate Marketing से पैसे कमाने की पूरी प्रक्रिया को चरण दर चरण समझाया है, जिसे पढ़कर आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं कि Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमा सकते हैं?

Affiliate Marketing से आप कितना कमा सकते हैं यह निश्चित नहीं है, यह पूरी तरह से आपके काम पर निर्भर करता है। अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग अच्छे से सीख लेते हैं और अच्छे से काम करते हैं, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों की इनकम कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में एक शुरुआत करने वाला कितना कमा सकता है?

शुरुआती दौर की बात करें तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से 10 से 25 हजार रुपये प्रति माह आसानी से कमा सकते हैं। और फिर जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा, आप चीजों को बेहतर ढंग से समझने लगेंगे, और आपकी कमाई भी बढ़ने लगेगी। फिर आप आसानी से लाखों की इनकम कर पाएंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें?

आप छोटे स्तर पर एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप अपने सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को अपने एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीदने के लिए कह सकते हैं। फिर जैसे ही आपके दोस्त या रिश्तेदार आपके एफिलिएट लिंक से कोई भी प्रोडक्ट खरीदेंगे तो आपको कमीशन मिलना शुरू हो जाएगा। इस तरह आप Affiliate Marketing को अच्छे से समझने लगेंगे, और फिर जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा, आप छोटे स्तर से लेकर बड़े स्तर तक Affiliate Marketing करना शुरू कर देंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छा कंटेंट कौन सा है?

Affiliate Marketing के लिए सबसे अच्छा कंटेंट वही है जिसमें आपकी रुचि हो, क्योंकि अगर आप अपनी रुचि का कंटेंट चुनेंगे तो आपके लिए काम करना काफी आसान हो जाएगा और आप लंबे समय तक काम भी कर पाएंगे, जिससे आपके एफिलिएट मार्केटिंग में सक्सेस होने की संभावना भी बड़ जायेगी।

एफिलिएट मार्केटिंग में क्या काम होता है?

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी और के प्रोडक्ट को अपने माध्यम से सेल करना होता है, जिसके आपको कमीशन मिलते है।

निष्कर्ष

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल में हमने बड़े ही विस्तार से समझा, अंत में आपसे यही कहना चाहेंगे की अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते है तो आपको थोड़े धेर्य से काम करना होगा, क्योकि ऐसा नही है की आपने आज एफिलिएट मार्केटिंग शुरू किया और 1 हफ्ते या 1 महीने में आप लाखों कमाने लगे।

आपको एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छे पैसे कमाने में थोड़ा वक्त लग सकता है, लेकिन यकीन मानिये अगर आप एक बार अच्छे से एफिलिएट मार्केटिंग को समझ लेंगे और अच्छे से काम करेंगे, तो आप घर बैठे ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत ही अच्छी इंकम कर पाएंगे।

यह पोस्ट आपको कैसा लगा नीचे कंमेंट बॉक्स में आप अपनी राय हमारे साथ जरूर साझा करे। हमे पूरी तरह से उमीद है की इस पोस्ट की मदद से affiliate marketing se paise kaise kamaye आप बिल्कुल अच्छे से समझ गये होंगे। यदि आपके मन में अभी भी एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई कैसे करे इससे संबंधित कोई सवाल है,

तो आप नीचे कंमेंट करके पूछ सकते है, हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का पूर्ण प्रयास करेंगे। अगर आपने इस पोस्ट को यहा तक पढ़ लिया तो आपका दिल से धन्यवाद। आपसे एक निवेदन है की आप इस पोस्ट को अपने उन सभी दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे जो एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते है।

यह भी पढ़े:-
रोज 100 कैसे कमाए
रोज 500 कैसे कमाए
रेफर करके पैसे कैसे कमाए
क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए
लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए

Leave a Comment